Exclusive: जासूसी के चक्कर में Indian Embassy का कर्मचारी गिरफ्तार! जानिए पूरी खबर

उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधी दस्ते (ATS) ने रूस के मॉस्को में Indian Embassy के एक कर्मचारी को Pakistan की खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। उसे मेरठ में गिरफ्तार कर लिया गया. गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान Satendra Siwal के रूप में हुई है, जो विदेश मंत्रालय में मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) के रूप में कार्यरत था।

एटीएस को गोपनीय स्रोतों से खुफिया जानकारी मिली कि आईएसआई हैंडलर भारतीय सेना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी के बदले धन की पेशकश करके भारतीय विदेश मंत्रालय के कर्मचारियों को लुभा रहे थे, जिससे ऑपरेशन शुरू हुआ। भारत की आंतरिक और बाह्य सुरक्षा बहुत खतरे में है।

हापुड़ के Shahmahiuddinpur गांव के रहने वाले Satendra Siwal की पहचान इस जासूसी नेटवर्क में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में की गई थी। वह कथित तौर पर मॉस्को में Indian Embassy में अपने पद का फायदा उठाकर गोपनीय दस्तावेज निकाल रहा था। पैसे के लालच से प्रेरित होकर आरोपी ने कथित तौर पर रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों की रणनीतिक गतिविधियों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी आईएसआई संचालकों को दी।

भारतीय सेना से संबंधित रणनीतिक और रणनीतिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के संचालक विदेश मंत्रालय के कर्मचारियों को पैसे के लालच दे रहे हैं, जैसा कि एटीएस को कई गोपनीय स्रोतों से पता चला। एक बयान में एजेंसी ने कहा, “भारत की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा है।:”

व्यापक खुफिया जानकारी जुटाने और निगरानी के बाद, सतेंद्र सिवाल को पूछताछ के लिए मेरठ में एटीएस फील्ड यूनिट में बुलाया गया। पूछताछ के दौरान, वह कथित तौर पर संतोषजनक उत्तर देने में विफल रहा, अंततः उसने जासूसी गतिविधियों में शामिल होने की बात कबूल कर ली। सतेंद्र सिवाल 2021 से मॉस्को में भारतीय दूतावास में भारत आधारित सुरक्षा सहायक (आईबीएसए) के रूप में काम कर रहे हैं।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *