IGNOU MBA Admission 2024:Eligibilty ,Fees & Registration की पूरी जानकारी!

IGNOU MBA Admission 2024-एक बार फिर से July के अकादमिक सत्र में Admission लेने का एक अच्छा मौका है, जो विद्यार्थियों को उनके भविष्य को सजाने का सुनहरा अवसर प्रदान करता है। ऐसे अवसर साल में केवल दो बार ही आते हैं, जिसमें कोई भी विद्यार्थी चाहे वह भारत के सबसे बड़े संस्थान में हो या किसी अन्य संस्थान में, अपनी पढ़ाई को पूरा करने का अवसर पा सकता है।

IGNOU MBA Admission 2024

इस अवसर को मौके के रूप में पहचानें और इसका लाभ उठाएं। अपने भविष्य की दिशा में एक कदम आगे बढ़ें और अपने सपनों को साकार करने के लिए आवेदन करें। ऑनलाइन माध्यम से अपने एडमिशन प्रक्रिया को आसान बनाएं और अपने उच्चतम शैक्षणिक लक्ष्यों की दिशा में बढ़ें।

IGNOU MBA Admission 2024 Overview

“IGNOU MBA Admission 2024 की जुलाई सत्र की अंतिम तारीख 30 जून 2024 है, जिसे संस्था ने निर्धारित किया है। लेकिन ध्यान दें, रजिस्ट्रेशन पहले ही समाप्त हो चुका है। छात्रों को जुलाई सत्र के लिए आवेदन की अंतिम तारीख से पहले अपने फ़ॉर्म भरकर जमा करना होगा, ताकि वे इस संस्था में प्रवेश प्राप्त कर सकें।

IGNOU द्वारा ऑनलाइन और ODL (UG, PG, Certificate और Diploma) स्तर के कोर्सों के लिए जो भी एडमिशन लिया जाएगा, उसके लिए 30 जून 2024 को फ़ॉर्म भरने की अंतिम तारीख है, जो जुलाई अकादमिक सत्र के लिए निर्धारित की गई है। इस सत्र में संस्था द्वारा ऑनलाइन माध्यम से कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। जुलाई अकादमिक सत्र में BA, BCom, BBA, BCA, MA, MBA, MCom और अन्य कोर्सेज शामिल हैं।

IGNOU MBA Admission 2024 Eligibility

IGNOU MBA Admission 2024 के लिए आवेदन करने से पहले कुछ मानदंडों का पालन करना होगा। IGNOU की मानदंडों के अनुसार ही आगे की प्रक्रिया आगे बढ़ सकती है। इन eligibility criteria में शामिल हैं-

  • उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 50% अंकों और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 45% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री पूरी करनी होगी।
  • कार्यक्रम में प्रवेश के लिए कोई आयु प्रतिबंध नहीं है।
  • MBA कार्यक्रम में प्रवेश के लिए कार्य अनुभव अनिवार्य नहीं है, लेकिन बैंकिंग और वित्त कार्यक्रम में एमबीए के लिए यह आवश्यक है।
  • OPENMAT प्रवेश परीक्षा अस्थायी रूप से रद्द कर दी गई है और वर्तमान में इग्नू एमबीए प्रवेश के लिए इसकी आवश्यकता नहीं है।
  • अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के पास पाठ्यक्रम की अवधि के लिए वैध छात्र वीजा होना चाहिए और उत्तीर्ण अंक के साथ 3 साल का स्नातक डिग्री कार्यक्रम पूरा करना होगा।
  • जनवरी 2024-25 शैक्षणिक वर्ष के लिए इग्नू एमबीए प्रवेश की अंतिम तिथि 30 जून 2024 है।

IGNOU MBA Admission 2024 Registration Process

IGNOU MBA Admission 2024 की प्रक्रिया खासतौर पर विद्यार्थियों के लिए सुविधाजनक है। यह प्रक्रिया साल भर में दो बार ही शुरू की जाती है, ताकि सभी इच्छुक छात्र इस अवसर का लाभ उठा सकें।

IGNOU MBA Admission 2024
  • official website ignou.ac.in पर जाकर
  • Home page पर link available for IGNOU registration 2024 पर click करें
  • अब उम्मीदवार को अपनी personal details भरने होंगे जैसे Name, Address, Email, Mobile number etc भरकर password create करके आगे proceed करना होगा।
  • पासवर्ड और ईमेल ID से आप फिर से लॉगिन करें और सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ जैसे की photographs, signature, Aadhar card etc upload करके submit करना होगा।
  • अब Application Fee’s payment करने के बाद फ़ॉर्म भरने की प्रक्रिया समाप्त होगी।
  • अब इसका printout निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित रखें।

IGNOU MBA Admission 2024 Fees Structure

आवेदकों को अपने आवेदन पत्र को आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा, जैसे कि उनके पिछले शैक्षिक प्रमाणपत्रों की एक प्रति, कार्य अनुभव प्रमाणपत्र, ओबीसी / एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए श्रेणी प्रमाण पत्र, राष्ट्रीय पहचान पत्र, नीचे फीस संरचना का पूरा विवरण दिया गया है।

Fees DetailAmount
MBA Two year program₹62000
Four semester wise fee₹15500 per semester
General category registration fee₹800
Reserved category registration fee₹600
Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *