“Nitish Kumar का Unexpected U-Turn: इस नए मोड़ के पीछे का राज़ खुला? अंदर की कहानी जानें!”

Bihar के मुख्यमंत्री Nitish Kumar कथित तौर पर राजद और कांग्रेस वाले सत्तारूढ़ बिहार महागठबंधन से बाहर निकलने और भाजपा में फिर से शामिल होने के लिए तैयार हैं। अगर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भाजपा से हाथ मिलाते हैं तो यह उनके राजनीतिक अस्तित्व के लिए होगा।

एक महत्वपूर्ण राजनीतिक घटनाक्रम में, जनता दल (United ) के प्रमुख और Bihar के मुख्यमंत्री Nitish Kumar सत्तारूढ़ बिहार महागठबंधन से बाहर निकलने की ओर अग्रसर हैं, जिसमें लालू प्रसाद की RJD और Congress शामिल हैं। रिपोर्टों के अनुसार, Nitish के आज इस्तीफा देने और कल भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में फिर से शामिल होने की संभावना है, यह गठबंधन उन्होंने 2022 में विपक्ष के साथ हाथ मिलाने और ‘महागठबंधन’ बनाने के लिए छोड़ा था। नीतीश कुमार ने पांच बार अपनी राजनीतिक निष्ठा बदली है

Nitish Jumar के पाला बदलने के फैसले की वजह:

रिपोर्टों के अनुसार, संकट के लिए भारतीय गुट के भीतर, विशेष रूप से कांग्रेस के साथ समन्वय की कमी, इस कदम के पीछे प्राथमिक कारण है। नेताओं ने सीट-बंटवारे की बातचीत में देरी करने और Nitish Kumar को विपक्षी गठबंधन के नेता के रूप में पेश नहीं करने के लिए कांग्रेस की आलोचना की। हाल ही में INDI गठबंधन की बैठक में नीतीश को खुद को दरकिनार किया गया, जहां उन्हें गठबंधन के समन्वयक के रूप में नामित नहीं किया गया था।

भाजपा विरोधी गठबंधन के प्रमुख वास्तुकार नीतीश कुमार ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए सभी भाजपाविरोधी ताकतों को एकजुट करने की कोशिश की है। Congress, हालांकि, बाद की बैठकों में गठबंधन में नीतीश की भूमिका को भुला दिया गया।

Bihar विधानसभा की वर्तमान ताकत क्या है:

243 सदस्यीय Bihar विधानसभा में JDU के 45 विधायक हैं जबकि राजग के 82 विधायक हैं। RJD , Congress और वाम दलों के पास 114 विधायक हैं। 79 विधायकों के साथ RJD सबसे बड़ी पार्टी है। Biharमें सरकार बनाने के लिए आधे रास्ते का आंकड़ा 122 सीटें है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *