दिल्ली में Radiation Fog का खतरा !

दिल्ली में Radiation Fog का खतरा !

Radiation Fog

NASA ने उत्तर भारत में इस समय फैले कोहरे के बारे में बहुत कुछ बताया है। रेडिएशन कोहरा (Radiation Fog) इसका नाम है। यह पिछले कुछ दशकों में तेजी से बढ़ा है।

रेडिएशन कोहरा ( Radiation Fog) क्या है?

Radiation Fog, जो आम तौर पर ज़मीनी कोहरे के रूप में होता है, पृथ्वी की सतह के विकिरण ठंडा होने के कारण होता है। यह मुख्य रूप से रात के समय की घटना है, लेकिन यह अक्सर दोपहर के समय बनना शुरू हो जाती है और सूर्योदय के काफी देर बाद तक समाप्त नहीं हो सकती है। यह कभी भी पानी की सतह पर नहीं बनता है। रेडिएशन कोहरा आमतौर पर एक विस्तृत क्षेत्र को कवर करता है।

 दिल्ली में और अन्य राज्यों में इसका प्रभाव:

दिल्ली, जो पहले से ही अपने प्रदूषण स्तर के लिए प्रसिद्ध है, इस रेडिएशन कोहरे(Radiation Fog) के लिए एक आकर्षक स्थान बन गया है। पिछले कुछ दिनों से भारत में कई उड़ानें और ट्रेनें कोहरे की वजह से रद्द या देर हुई हैं. इसकी वजह से पूरे देश में यातायात बाधित होती है.इस समय ड्राइविंग करना बेहद खतरनाक होता है. पिछले कुछ हफ्तों में यह घटनाएं बढ़ गई हैं.

27 दिसंबर की सुबह उन्नाव के पास आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर घने कोहरे(Fog) के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए।

श्रृंखलाबद्ध प्रतिक्रिया में कम से कम छह वाहन एक-दूसरे से टकराए, एक डबल डेकर बस के खराब दृश्यता के कारण नियंत्रण खो देने और केंद्रीय डिवाइडर से टकराने के बाद। इस टक्कर के बाद कई अन्य वाहनों से दुर्घटनाओं की एक लंबी श्रृंखला शुरू हुई।

Yamuna Expressway Accident

इस प्रदूषण से भरे समय में, हमें अपनी सुरक्षा का ख्याल रखना बेहद महत्वपूर्ण है। रेडिएशन कोहरे(Radiation Fog) के साथ सही तरीके से निपटने के लिए, हमें इसके प्रभावों को समझना और उनके खिलाफ उचित कद

 

 
 
 
Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *