Budget 2024: वित्त मंत्री “Nirmala Sitharaman” का बजट भाषण ! क्या नए साल में होगा आपके Tax में बदलाव?

क्या आपने कभी सोचा है कि नव वर्ष में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का Budget 2024 भाषण आपके टैक्स पर क्या प्रभाव डाल सकता है? आइए इस अद्भुत भाषण की दुनिया में एक सुरक्षित यात्रा पर निकलें और जानें कि इस बार आपके वित्तीय प्लान्स कैसे बदल सकते हैं।

क्या हो सकता है नया?

वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने अपने Budget 2024 भाषण में आयात शुल्क सहित प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों दोनों के लिए समान कर दरों को बनाए रखने का प्रस्ताव रखा। बहुप्रतीक्षित घोषणा इस धारणा के बारे में स्पष्टता प्रदान करती है कि क्या केंद्रीय बजट 2023 में पेश की गई नई कर व्यवस्था को डिफ़ॉल्ट व्यवस्था बना दिया जाएगा। सीतारमण ने अपनी घोषणाओं की शुरुआत करते हुए कहा कि वह परंपरा का पालन कर रही हैं।

वित्त मंत्री ने प्रत्यक्ष कराधान के मोर्चे पर 25,000 रुपये तक की बकाया कर मांगों को वापस लेने का प्रस्ताव रखा और 2010-11 से 2014-15 तक की अवधि के लिए 10,000 रुपये तक की बकाया कर मांगों को वापस लेने का प्रस्ताव रखा। उनका दावा था कि इस कदम से लगभग “एक करोड़ करदाताओं” को फायदा मिलेगा।

कराधान में एकमात्र बड़ा बदलाव स्टार्टअप और संप्रभु धन या पेंशन फंड द्वारा किए गए निवेश के संबंध में पेश किया गया था, साथ ही कुछ आईएफएससी इकाइयों की कुछ आय पर कर छूट – जो 31 मार्च को समाप्त हो रही है। इस आलोक में, उन्होंने इसे बढ़ाने का प्रस्ताव रखा। एक साल बढ़ाकर 31 मार्च, 2025 तक।

Nirmala Sitharaman ने करदाता सेवाओं में सुधार पर सरकार के फोकस के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा, “फेसलेस असेसमेंट और अपील की शुरुआत के साथ सदियों पुरानी क्षेत्राधिकार-आधारित मूल्यांकन प्रणाली को बदल दिया गया, जिससे अधिक दक्षता, पारदर्शिता और जवाबदेही प्रदान की गई।” इसके अलावा, उन्होंने कहा, अद्यतन आयकर रिटर्न की शुरूआत, एक नया फॉर्म 26AS और कर रिटर्न को पहले से भरने से कर रिटर्न दाखिल करना “सरल और आसान” हो गया है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को घोषणा की कि सरकार मध्यम वर्ग के योग्य वर्गों की मदद के लिए एक योजना शुरू करेगी, जैसा कि पीएम मोदी ने उद्धृत किया था “किराए के घरों, झुग्गियों या चॉलों या अनधिकृत कॉलोनियों में रहते हैं”, जो उन्हें खरीदने में मदद करेगा। या अपना घर बनाते हैं.

युवाओं, गरीबों, महिलाओं और किसानों के लिए कई घोषणाओं के बीच, मंत्री ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य देखभाल कवर सभी आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायकों तक बढ़ाया जाएगा।

Budget 2024 हर किसी के लिए कुछ न कुछ पेश कर सकता है – कर राहत चाहने वाले वेतनभोगी व्यक्तियों से लेकर कामकाजी महिलाओं, उद्योग, या जलवायु परिवर्तन के दीर्घकालिक प्रभाव से जूझ रहे भारत के किसानों तक। लेकिन इसके साथ ही मोदी सरकार पर बजट में अपने राजकोषीय लक्ष्य को पूरा करने का भी भारी दबाव है. इस प्रकार, यह देखना दिलचस्प होगा कि सीतारमण रेलवे, हवाई अड्डों और राजमार्गों को बढ़ावा देने और अंतरिम बजट 2024 में राजकोषीय घाटे को नियंत्रण में रखने के उद्देश्य से बड़ी-टिकट वाली बुनियादी घोषणाओं के बीच संतुलन कैसे बनाए रखेंगी।

अंतरिम बजट 2024 मोदी सरकार को एक सटीक-उन्मुख दृष्टिकोण के साथ भारत के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने और भारत के राजमार्गों, रेलवे नेटवर्क और हवाई अड्डों के निर्माण या सुधार के लक्ष्य के उद्देश्य से फंडिंग का एक और अवसर प्रदान करता है।

Conclusion:

Budget 2024 Tax में कुछ राहत उपायों की शुरूआत के साथ भारत के बढ़ते मध्यम वर्ग को खुश कर सकता है। अंतरिम बजट में कर स्लैब को और अधिक समायोजित किया जा सकता है और मुद्रास्फीति के दबाव और संबंधित चुनौतियों से जूझ रहे लाखों लोगों को त्वरित राहत प्रदान करने के लिए छूट का दायरा बढ़ाया जा सकता है। हालाँकि पीएलआई जैसी लोकप्रिय योजनाएँ सुर्खियाँ बटोरती हैं, लेकिन अंततः, आम लोग हमेशा बजट में ऐसी नीतियों की प्रतीक्षा करते हैं, जो उन्हें सीधे पैसा बचाने में सक्षम बना सकें।


Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *