Delhi police on Alert: दिल्ली में माहौल बिगड़ने की आशंका? जानिये पूरी खबर!

Delhi Police on alert– दिल्ली पुलिस को सांप्रदायिक घटनाओं से बचने के लिए एहतियाती कदम उठाने की सलाह दी गई है. एडवाइजरी में कहा गया है कि कुछ शरारती तत्व जबरन धार्मिक स्थलों में घुसने की कोशिश कर सकते हैं”

दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने सभी पुलिस स्टेशनों को सतर्क रहने और 2020 के दिल्ली दंगों में शामिल लोगों और सीएए/एनआरसी विरोधी आंदोलन जैसे प्रमुख विरोध प्रदर्शनों में शामिल लोगों पर नजर रखने के लिए एक सलाह जारी की है।

अयोध्या में Ram Mandir की प्रतिष्ठा, ज्ञानवापी प्रार्थना आदेश और मथुरा की शाही ईदगाह के मुद्दे जैसे हालिया घटनाक्रमों को देखते हुए सांप्रदायिक दंगों को रोकने के लिए पुलिस को अलर्ट पर रखा गया है। लोकसभा चुनाव से पहले एडवाइजरी में कहा गया है कि निहित स्वार्थ वाले कुछ शरारती तत्व जबरन धार्मिक स्थलों में घुसने की कोशिश कर सकते हैं।

Advisory के अनुसार:

HT की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय खुफिया जानकारी इकट्ठा करने का काम करने वाली विशेष इकाई की सलाह के अनुसार, दिल्ली पुलिस को सांप्रदायिक घटनाओं से बचने के लिए निवारक कदम उठाने की सलाह दी गई है।

7 फरवरी को एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दिल्ली पुलिस शहर में शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने और राजधानी शहर में “सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील” क्षेत्रों में शांति बनाए रखने के लिए सभी कदम उठा रही है। सलाह के अनुसार, यह अपेक्षित है कि कुछ तत्व माहौल खराब करने की कोशिश कर सकते हैं। एडवाइजरी में सुझाव दिया गया है कि पुलिस अधिकारियों को ऐसे लोगों की एक सूची बनाने के लिए कहा गया है जो उपरोक्त घटनाक्रम के नाम पर परेशानी पैदा करने की कोशिश कर सकते हैं।

अधिकारी ने कहा, “सभी पुलिस स्टेशनों, जिलों और विशेष इकाइयों को सीएए/एनआरसी प्रदर्शनों, शाहीन बाग धरना प्रदर्शनों और किसानों के विरोध प्रदर्शनों में भाग लेने वाले लोगों की एक सूची तैयार करने के लिए कहा गया है। एचटी की रिपोर्ट के अनुसार, सूची में कुछ पहले से ज्ञात समूहों के सदस्यों का भी उल्लेख किया जाएगा।

अधिकारी ने आगे बताया कि उत्तर-पूर्वी जिला पुलिस के पास करीब 100 उपद्रवियों की सूची है. इसके अलावा, विशिष्ट जिलों में तैनात अधिकारियों को सूची को अद्यतन करने और फरवरी 2020 में जिले में हुए सांप्रदायिक दंगों में भाग लेने वाले लोगों को शामिल करने के लिए कहा गया है। जाफराबाद, सीलमपुर और यमुना विहार क्षेत्रों में दंगों में भाग लेने वाले प्रदर्शनकारियों पहले हुए दंगों को भी सूची में शामिल करने को कहा गया है।

Delhi Police Prevention Measure:

  • हिंदुओं के प्रमुख धार्मिक प्रतिष्ठानों पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
  • धार्मिक स्थलों और ऐसे स्थलों की ओर जाने वाले मार्गों के आसपास पर्याप्त सुरक्षा और यातायात व्यवस्था की जानी चाहिए, ”HT के रिपोर्ट के अनुसार।
  • मिश्रित आबादी वाले इलाकों में किसी भी सामूहिक जमावड़े पर निगरानी रखने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा जबकि हर प्रदर्शन की वीडियोग्राफी और तस्वीरें खींची जाएंगी।
Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *