Jaya Bachchan & Amitabh Bachchan Revealed Joint Net worth 2024| Latest Report

Jaya Bachchan & Amitabh Bachchan Joint Net worth 2024-जया बच्चन, भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की एक अग्रणी अभिनेत्री हैं जो अपनी उदारता और प्रतिभा के लिए मशहूर हैं। उनका जन्म 9 अप्रैल 1948 को कल्कता, भारत में हुआ था। उनका असली नाम जया भादुरी है, लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में उन्हें ‘जया बच्चन’ के नाम से जाना जाता है।

जया बच्चन का करियर फिल्मों की दुनिया में 1963 में आरंभ हुआ था, जब वह भूपेश कुमार की फिल्म ‘महानायक’ में नजर आईं। इसके बाद, उन्होंने कई महत्वपूर्ण रोल्स में अपनी प्रतिभा दिखाई, जिससे उन्होंने दर्शकों का दिल जीता।

जया बच्चन का योगदान सिर्फ अभिनय में ही नहीं, बल्कि राजनीति में भी है। उन्होंने 2004 में समाजवादी पार्टी से सांसद के रूप में कार्य करना शुरू किया और उन्होंने विशेष रूप से महिला समृद्धि और समाज कल्याण के क्षेत्र में अपना योगदान दिया।

Amitabh Bachchan Film Career

अमिताभ ने सिनेमा में अपने करियर की शुरुआत 1969 में की थी, जब उन्होंने फिल्म “सात हिस्से” में अभिनय किया। लेकिन उनका वास्तविक पहचान मिली फिल्म “अनडूठा” से, जो 1971 में रिलीज हुई थी। इसके बाद, उन्होंने “ज़ीत”, “शोले”, और “कब ही कब है” जैसी बहुतलमी फिल्मों में धमाल मचाया।

1980 के दशक में, अमिताभ की मेहनत ने उन्हें और भी सफल बना दिया। “शान”, “शक्ति”, “नमक हलाल”, और “कूली” जैसी फिल्में हिट हुईं। उनकी चमक बॉलीवुड में शीर्ष पर ले आई थी।

1990 के बाद, अमिताभ का करियर थोड़ी थम गया था, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अपने कमाल के अभिनय से फिर से उच्चाधिकारिता में लौटे। “हम”, “बूटपोलिश”, “ब्लैक”, और “पारिनीती” जैसी फिल्में ने उन्हें नए दर्शकों के दिलों में स्थान बनाए रखा है।

Jaya Bachchan & Amitabh Bachchan Joint Net worth 2024:

बिजनेस टुडे के अनुसार, जया बच्चन ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए इसे 1.63 करोड़ रुपये बताया। इस बीच, उनके पति अमिताभ बच्चन की उसी वर्ष की कुल संपत्ति 273.74 करोड़ रुपये बताई गई है.

हलफनामे में उनकी संयुक्त संपत्ति का भी पता चलता है, जिसका कुल मूल्य पर्याप्त है, जिसमें बैंक बैलेंस, चल और अचल संपत्ति शामिल हैं। हलफनामे के अनुसार, अमिताभ बच्चन का बैंक बैलेंस 120.45 करोड़ रुपये है, जबकि जया बच्चन का 10.11 करोड़ रुपये है। उनकी चल संपत्ति 849.11 करोड़ रुपये और अचल संपत्ति 729.77 करोड़ रुपये है।

Jaya Bachchan Net Worth Source And Detail:

चुनावी हलफनामे के अनुसार, जया बच्चन की संपत्ति विभिन्न स्रोतों से आती है, जिसमें विज्ञापन से कमाई, संसद सदस्य के रूप में उनका वेतन और अभिनय से फीस शामिल है। अमिताभ बच्चन के आय स्रोतों में ब्याज, किराया, लाभांश, पूंजीगत लाभ, सौर संयंत्र से राजस्व और एक अभिनेता के रूप में उनकी पेशेवर फीस शामिल है। इसके अलावा, टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, जया के पास 40.97 करोड़ रुपये की ज्वैलरी और 9.82 लाख रुपये की एक कार है। विपरीत, अमिताभ के पास 17.66 करोड़ रुपये की 16 गाड़ियां और 54.77 करोड़ रुपये के आभूषण हैं।

2018 में, जया बच्चन ने अपने पति अमिताभ बच्चन के साथ संयुक्त संपत्ति 1000 करोड़ रुपये घोषित की। जबकि जया कई सालों से फिल्म इंडस्ट्री में कम सक्रिय हैं, उन्होंने 2023 में करण जौहर की फिल्म से वापसी की।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *