Gujrat University Case:गुजरात हॉस्टल में नमाज पढ़ने के दौरान भीड़ ने विदेशी छात्रों पर हमला किया, 4 घायल

Gujrat University Case-रिपोर्ट्स के अनुसार, गुजरात विश्वविद्यालय के छात्रावास में एक निर्दिष्ट क्षेत्र में नमाज़ के दौरान अफगानिस्तान, उज्बेकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश के छात्रों पर एक घटना का संदेह है, जिसमें उन्हें हमला किया गया था।

Gujrat University case

शनिवार रात को गुजरात विश्वविद्यालय के अंतर्राष्ट्रीय छात्रावास में चार विदेशी छात्रों पर हमला हुआ, जब वे नमाज़ पढ़ रहे थे। इस घटना में दो छात्र गंभीर रूप से घायल हो गए. वे अस्पताल में भर्ती हो गए और अब उनकी स्थिति स्थिर है। इस मामले में पुलिस ने FIR दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

घटना के बाद, अहमदाबाद के पुलिस प्रमुख और गुजरात विश्वविद्यालय की कुलपति भी स्थान पर पहुंचे। कुलपति ने बताया कि इस हमले के पीछे पहले से ही कुछ तनाव था।

प्रारंभिक रिपोर्ट्स के अनुसार, इस हमले का प्रमुख कारण था कि ये छात्र नमाज़ पढ़ रहे थे जब वे उनके कमरे में थे। एक वीडियो में दिखाया गया है कि कुछ लोग उन्हें दोपहिया वाहनों में तोड़फोड़ करते हैं।

अहमदाबाद के पुलिस आयुक्त जीएस मलिक ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, “गुजरात विश्वविद्यालय में लगभग 300 विदेशी छात्र पढ़ते हैं, और 75 विदेशी छात्र ए ब्लॉक (छात्रावास) में रहते हैं। कल रात करीब साढ़े दस बजे छात्रों का एक समूह नमाज पढ़ रहा था. करीब 20-25 लोग आए और उनसे पूछा कि वे यहां नमाज क्यों पढ़ रहे हैं और उन्हें इसे मस्जिद में पढ़ना चाहिए। उनके बीच बहस छिड़ गई, पथराव हुआ और बाहर से आए लोगों ने उनके कमरों में तोड़फोड़ की…”

पुलिस आयुक्त मलिक ने मीडिया संवाददाताओं से बातचीत के बाद कहा कि लगभग 10.25-10:30 बजे विदेशी विद्यार्थी नमाज़ पढ़ रहे थे, तो लगभग २०-२५ लोगों ने पूछा कि वे वहां नमाज़ क्यों पढ़ रहे हैं और उन्हें मस्जिद में नमाज़ पढ़ने को कहा। इससे विवाद हुआ, पत्थरबाजी हुई, और हॉस्टल के कमरों में भी हानि पहुंची।

“किसी ने पुलिस कंट्रोल रूम को 10.51 बजे सूचित किया और पीसीआर वैन 10.56 बजे तक स्थान पर पहुंची,” मलिक ने कहा।“हमने घटना को गंभीरता से लिया है और कठोर कार्रवाई की जाएगी,” उन्होंने कहा।”

Gujrat University Case- University Vice-Chancellor Statement:

पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान, गुजरात विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर नीरजा गुप्ता ने बताया कि ऐसा लगता है कि विदेशी छात्रों और हमलावरों के बीच पहले से कुछ उलझनें थीं। “मेरे पास उपलब्ध जानकारी के अनुसार, यह (नमाज़) एक मामूली मुद्दा नहीं है। समूहों के बीच पहले से ही कुछ विवाद थे। इसे जांचा जाएगा। एक ही दिन और एक ही घटना के बाद, मामला इतना बड़ा नहीं हो सकता। हमने तत्काल एफआईआर दर्ज की है,” उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय अपने विदेशी छात्रों के लिए सांस्कृतिक अभिविन्यास सत्र की व्यवस्था करेगा। “यह हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा है। हमारे विदेशी छात्र अक्सर अपने देश की संस्कृति का प्रतिष्ठान बढ़ाते हैं, इसलिए उनकी सांस्कृतिक समर्थन बहुत जरूरी है। इस घटना ने हमें यह बात साफ़ कर दी है कि हमें अभी भी सांस्कृतिक रूप से समर्थन की आवश्यकता है। हम उन छात्रों के साथ बैठेंगे और उनकी भावनाओं को समझने का प्रयास करेंगे, उनके साथ सहयोग करेंगे, और उनकी सुरक्षा के लिए सभी संभावित कदम उठाएंगे। हम उन्हें उनकी संस्कृति के प्रति समर्थन और समझ का पूरा समर्थन करेंगे।”

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *