Indigo को ₹1.2 करोड़ का जुर्माना

Mumbai Airport Tarmac पर यात्रियों के खाना खाने पर Indigo को ₹1.2 करोड़ का जुर्माना भरने को कहा गया है

Indigo पर Fine

एक सोशल मीडिया उपयोगकर्ता ने Indigo गोवा-दिल्ली यात्रियों का Mumbai हवाई अड्डे के टरमैक पर “इंडिगो विमान के ठीक बगल में रात्रिभोज” करते हुए एक वीडियो पोस्ट किया। कुछ ही देर में वीडियो वायरल हो गया.

Indigo को ₹1.2 करोड़ जुर्माना भरने को कहा गया

बुधवार को पीटीआई के अनुसार, Ministry of Civil Aviation’s Bureau of Civil Aviation Security (BCAS) ने उस घटना पर Indigo पर ₹1.20 करोड़ का जुर्माना लगाया, जिसमें यात्रियों को Mumbai Airport पर टरमैक पर खाना खाते हुए देखा गया था।

इसके अलावा, इस घटना पर मुंबई हवाईअड्डा संचालक Mumbai International Airport लिमिटेड (एमआईएएल) पर कुल ₹90 लाख का जुर्माना लगाया गया – बीसीएएस द्वारा ₹60 लाख और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा ₹30 लाख।

इससे पहले मंगलवार को, मंत्रालय ने वायरल वीडियो पर Indigo एयरलाइन और मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को कारण बताओ नोटिस जारी किया था, जिसमें यात्रियों को हवाई अड्डे के टरमैक पर खाना खाते हुए दिखाया गया था।

एक सोशल मीडिया उपयोगकर्ता ने Indigo (Goa-Delhi) यात्रियों का “इंडिगो विमान के ठीक बगल में रात्रिभोज करते हुए” एक वीडियो पोस्ट किया। कुछ ही देर में वीडियो वायरल हो गया. वायरल वीडियो में, लोगों को हवाई अड्डे के टरमैक पर बैठे, खाना खाते और साझा करते हुए देखा जा सकता है, जबकि कुछ को अपने मोबाइल फोन का उपयोग करते हुए और इंडिगो विमान के ठीक बगल में आराम करते देखा जा सकता है।

इसके बाद जारी एक बयान में, Mumbai के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने कहा, “प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण इंडिगो 6E 2195 (गोवा से दिल्ली) को डायवर्ट किया गया था।”

हवाईअड्डे ने ANI द्वारा पोस्ट किए गए बयान में कहा, “चूंकि Goa में उड़ान में पहले ही काफी देरी हो चुकी थी, इसलिए यात्री नाराज हो गए और सीढ़ी जुड़ते ही विमान से बाहर निकल गए।”

इसमें कहा गया है, “हवाई अड्डे के संचालकों ने CISF QRT के साथ समन्वय में यात्रियों को सुरक्षा क्षेत्र में घेर लिया क्योंकि यात्रियों ने Indigo Airline कोच में चढ़ने और टर्मिनल बिल्डिंग की ओर जाने से इनकार कर दिया था। यात्रियों को एयरलाइन अधिकारियों और सुरक्षा की कड़ी निगरानी में रखा गया था। आगे की कार्रवाई की गई।”

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इस बीच, नागरिक उड्डयन मंत्री Jyotiraditya Scindia ने इस मामले पर मंत्रालय के अधिकारियों के साथ आधी रात को बैठक बुलाई। इसके बाद ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन एंड सिक्योरिटी ने मंगलवार को इंडिगो और एयरपोर्ट को नोटिस जारी किया।

Indigo की उड़ान में एक यात्री ने विमान के पायलट से मारपीट की जब वह देरी की घोषणा कर रहा था। अब मारपीट का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।
कोहरे के कारण रविवार को दिल्ली से गोवा जाने वाली इंडिगो की उड़ान (6ई-2175) में यह घटना हुई। यात्रियों में से एक का नाम साहिल कटारिया था। वे गिरफ्तार कर लिए गए, लेकिन बाद में जमानत पर रिहा कर दिए गए।

 
Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *