Agra Metro Inauguration 2024: अब, मेट्रो से पहुंचें ताज महल तक|Ticket Price

Agra Metro Inauguration 2024-आगरा मेट्रो रेल परियोजना का ‘प्रायोरिटी कॉरिडोर’ पर्यटकों को ताज महल और आगरा किले जैसे प्रमुख आकर्षणों तक सीधी मेट्रो पहुंच प्रदान करना चाहता है।

Agra Metro Inauguration 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को आगरा में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आगरा मेट्रो के ‘प्राथमिकता गलियारे’ का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (UPMRC) की देखरेख वाला यह खंड, पर्यटकों को ताज महल और आगरा किले जैसे प्रमुख आकर्षणों तक सीधी मेट्रो पहुंच प्रदान करना चाहता है।

आगरा, जिसे ताज महल, आगरा किला, सिकंदरा का मकबरा जैसे यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों का घर कहा जाता है, अब ऐसा सुनिश्चित करने के लिए तैयार है कि हर दिन शहर में बड़ी संख्या में आने वाले पर्यटकों के बीच सहज अंतर-संबंध स्थापित किया जा सके,” ये कहा गया है पंचानन मिश्रा, यूपीएमआरसीएल के सार्वजनिक संबंध कार्यालय के उप महाप्रबंधक (डीजीएम)।

आगरा का मेट्रो रेल प्रणाली इन स्थलों के बीच अविरल जुड़ाव के लिए तैयार है, जिनमें प्रतिदिन बड़ी संख्या में शहर का दौरा करने वाले पर्यटक शामिल हैं। यह योजना न केवल स्थानीय लोगों को अधिक सुविधा प्रदान करेगी, बल्कि शहर की सांस्कृतिक धरोहरों के प्रति विश्व के पर्यटकों को भी आकर्षित करेगी। इस पहल में समर्थन करने के लिए आगरा मेट्रो रेल प्रणाली ने प्रधानमंत्री योजना के तहत आगरा ‘प्राथमिकता कॉरिडोर’ का शुभारंभ किया है।

Agra Metro Inauguration 2024-Metro Rail Project

मेट्रो रेल का उद्घाटन होने के बाद, इसे ‘प्राथमिक कोरिडोर’ पर शुरू किया जाएगा, जिसमें एक 6 किमी के ट्रैक पर छह स्टेशन होंगे।

कोरिडोर पर पहले तीन ऊपरी स्थान हैं – ताज ईस्ट गेट, शहीद कैप्टन शुभम गुप्ता, और फतेहाबाद रोड स्टेशन, जबकि ताज महल, आगरा फोर्ट, और मंकामेश्वर भूमिगत मेट्रो स्टेशन हैं।

यह परियोजना 7 दिसम्बर, 2020 को शुरू हुई थी, और परियोजना के आरंभ में यूरोपीय निवेश बैंक (EIB) से आई सातवीं हिस्सा का वित्त प्राप्त हुआ, बचा हुआ हिस्सा राज्य और केंद्र सरकारों के बीच समान रूप से बाँटा गया है।

Agra Metro Inauguration 2024-Metro Rail Project Budget and Ticket Price

आगरा मेट्रो रेल परियोजना का कुल खर्च रु. 8379.62 करोड़. विशेष रूप से, प्राथमिकता अनुभाग रुपये की लागत पर पूरा किया गया है। 2100 करोड़.

कथित तौर पर कॉरिडोर के लिए टिकट की कीमत स्टेशनों के बीच यात्रा के लिए ₹10, दो स्टेशनों के लिए ₹20 और तीन से छह स्टेशनों के लिए ₹30 निर्धारित की गई है।
सावली, वडोदरा में निर्मित आगरा मेट्रो, ‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ पहल के अनुरूप है। इस परियोजना में आगरा के लिए तीन कोच वाली 28 मेट्रो ट्रेनों का प्रावधान शामिल है।

आगरा मेट्रो देश की अग्रणी परियोजना है, जो 11 महीने की प्रभावशाली समय सीमा के भीतर सुरंगों सहित 3 किमी भूमिगत विस्तार को पूरा करती है।

आगरा मेट्रो के ‘प्राथमिकता कॉरिडोर’ के लिए एलिवेटेड कॉरिडोर का निर्माण 29 महीनों में पूरा हुआ, और भूमिगत कॉरिडोर का निर्माण 23 महीनों में पूरा हुआ, जो इसे भारत में सबसे तेज़ भूमिगत मेट्रो परियोजना के रूप में चिह्नित करता है।

इस नए मेट्रो परियोजना के उद्घाटन के साथ, आगरा नगर को एक नई सुगम और तेज़ यातायात सुविधा का अनुभव होगा। ‘प्राथमिक कोरिडोर’ के शुरू होने से यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो शहर की सार्थकता और विकास को बढ़ावा देगा। ऊपरी और भूमिगत स्थानों का संगम, इस मेट्रो परियोजना को अनूठा बनाता है।

इस परियोजना की शुरुआत 7 दिसम्बर, 2020 को हुई थी, जिससे समय पर और सुचारु रूप से पूरा होने की उम्मीद है। यूरोपीय निवेश बैंक (EIB) के साथ मिलकर यहां के नागरिकों को एक नई यातायात साधन का सौभाग्य मिलेगा, जिससे शहर की रूपरेखा में और भी वृद्धि होगी।

Also Read:

Mouth freshener Dry Ice Case Gurugram:गुड़गाँव रेस्टोरेंट में 5 लोगों को हुई खूनी उल्टियाँ|Viral Vedio!

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *