Mohammed shami

Mohammed shami

Mohammed shami को आज अपने प्रतिबद्धता और उनके शानदार क्रिकेट करियर के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण सम्मान, अर्जुन पुरस्कार, से नवाजा गया है! दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय खेल सम्मान समारोह में, राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने उन्हें इस श्रेष्ठ पुरस्कार से सम्मानित किया। इससे नहीं सिर्फ शमी का समर्पण, बल्कि उनके साथी खिलाड़ियों और उनके प्रशंसकों का भी गर्व बढ़ा है।

9 जनवरी 2024 को भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भारत के तेज गेंदबाज Mohammed shami को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने वनडे विश्व कप 2023 में उल्लेखनीय प्रदर्शन के बाद शमी का नाम सिफारिश किया था।

Mohammed shami ने विश्व कप 2023 को टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज के रूप में समाप्त किया, केवल 7 मैचों में 24 विकेट लिए।

Shami ने पुरस्कार समारोह से पहले अपनी भावनाओं को बहुत ही सरल और प्रसन्न शब्दों में व्यक्त किया था। “यह पुरस्कार मेरे लिए एक सपना है, और इस सपने की पूर्ति मेरी जिंदगी को और भी खास बना देगी,” उन्होंने कहा। यह पुरस्कार बहुत कम लोगों को मिलता है, लेकिन मैं भाग्यशाली हूँ कि मेरा नाम इसमें नामांकित हुआ है।「

इस साधारण विचार से Shami ने दिखाया कि सफलता की ऊँचाइयों तक पहुंचने का रास्ता सिर्फ मेहनत और समर्पण से ही संभव है. सपनों को सच में बदलने की इच्छा और पूरी तरह से उसके लिए समर्पित होना भी आवश्यक है। हम सभी उनके साथ हैं और इस अद्भुत बदलाव के लिए उन्हें हार्दिक शुभकामनाएं देते हैं।

2023 में हमारे 26 अद्वितीय खिलाड़ियों ने अपनी शानदार प्रदर्शनी के लिए अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित होने का सौभाग्य प्राप्त किया! इस बार की सूची में, एशियाई खेल 2023 के एथलीट्स ने सबको चौंका दिया था। हमारे खिलाड़ियों ने चीन में हुए प्रतियोगिता में 107 पदक जीतकर दिखाया कि भारतीय खेल क्षेत्र में हम कितने मजबूत हैं!

यह अनुपम उपलब्धि ने 2018 के जकार्ता एशियाई खेलों में हमारी पिछली रिकॉर्ड संख्या को भी दार पार कर दिया। 70 पदकों की संख्या को तोड़कर हमने 2023 हांग्जो खेलों में इतिहास रचा! प्रतियोगिता के आखिरी दिन, हमने 12 पदक जीतकर नई ऊंचाइयों को छुआ, जिसमें 6 स्वर्ण, 4 रजत, और 2 कांस्य पदक शामिल थे। यह हमारे इतिहास में पहली बार है कि हमने संख्या 100 को पार कर दिया है!

खेल रत्न पुरस्कार के बाद, अर्जुन पुरस्कार हमारे खिलाड़ियों को और उनके संघर्ष को सम्मानित करने का एक और मौका है। राष्ट्रपति मुर्मू ने नई दिल्ली में आयोजित समारोह के दौरान शमी और अन्य 25 खिलाड़ियों को पुरस्कार से नवाजा। हम सभी उन्हें हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं भेजते हैं!

अर्जुन पुरस्कार विजेताओं की सूची 2023

1)ओजस प्रवीण देवताले (तीरंदाजी)
2)अदिति गोपीचंद स्वामी (तीरंदाजी)
3)मुरली श्रीशंकर (एथलेटिक्स)
4) पारुल चौधरी (एथलेटिक्स)
5) मोहम्मद हुसामुद्दीन (मुक्केबाजी)
6)आर वैशाली (शतरंज)
7)मोहम्मद शमी (क्रिकेट)
8) अनुश अग्रवाल (घुड़सवारी)
9) दिव्यकृति सिंह (घुड़सवारी ड्रेसेज)
10) दीक्षा डागर (गोल्फ)
11) कृष्ण बहादुर पाठक (हॉकी)
12) सुशीला चानू (हॉकी)
13) पवन कुमार (कबड्डी)
14) रितु नेगी (कबड्डी)
15) नसरीन (खो-खो)
16) पिंकी (लॉन बाउल्स)
17) ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर (शूटिंग)
18) ईशा सिंह (शूटिंग)
19) हरिंदर पाल सिंह संधू (स्क्वैश)
20) अयहिका मुखर्जी (टेबल टेनिस)
21) सुनील कुमार (कुश्ती)
22)अंतिम पंघाल (कुश्ती)
23) नाओरेम रोशिबिना देवी (वुशु)
24) शीतल देवी (पैरा तीरंदाजी)
25) इलूरी अजय कुमार रेड्डी (ब्लाइंड क्रिकेट)
26) प्राची यादव (पैरा कैनोइंग)

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *