Tamil Nadu को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस!

Ram Mandir प्रसारण पर 'प्रतिबंध' लगाने पर Tamil Nadu को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

Supreme Court ने मंदिरों में भगवान राम की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के सीधे प्रसारण पर प्रतिबंध के खिलाफ एक याचिका पर Tamil Nadu सरकार और अन्य को नोटिस जारी किया।

भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने सोमवार को राज्य के मौखिक आदेश के खिलाफ दायर याचिका पर Tamil Nadu सरकार और अन्य को नोटिस जारी किया, जिसके द्वारा उसने कथित तौर पर अयोध्या में मंदिरों में भगवान राम की “प्राण प्रतिष्ठा” के सीधे प्रसारण पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Tami Nadu सरकार ने शीर्ष अदालत को बताया कि इस तरह का कोई प्रतिबंध नहीं है और “प्राण प्रतिष्ठा” के अवसर पर पूजा, अर्चना, अन्नधनस्म और भजन के लाइव प्रसारण पर कोई प्रतिबंध नहीं है और याचिका सिर्फ राजनीति से प्रेरित है। .

“अनुमति को सिर्फ इसलिए हटाया नहीं जा सकता कि आसपास अन्य समुदाय रह रहे हैं। राज्य सरकार को शीर्ष अदालत ने कहा कि यह एक समरूप समाज है, इसलिए इसे सिर्फ इसलिए न रोकें कि अन्य समुदाय भी हैं।”

यह Tamil Nadu सरकार के एक आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर करने के बाद आया है, जिसके द्वारा उसने कथित तौर पर अयोध्या में भगवान राम की “प्राण प्रतिष्ठा” के सीधे प्रसारण पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Sitharaman ने रविवार को एमके स्टालिन के नेतृत्व वाली तमिलनाडु सरकार पर अयोध्या राम मंदिर प्रतिष्ठा से जुड़े कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगाने का आरोप लगाया। प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां अंतिम चरण में पहुंचने पर वरिष्ठ भाजपा नेता ने द्रमुक सरकार पर ”हिंदू विरोधी, घृणित कार्रवाई” करने का आरोप लगाया।

वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने रविवार को MK Stalin के नेतृत्व वाली Tamil Nadu सरकार पर हिंदू विरोधी कार्यों का आरोप लगाकर स्थिति को और अधिक गंभीर बना दिया। उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी चिंता व्यक्त करते हुए कहा, “Tamil Nadu सरकार ने 22 जनवरी के अयोध्या राम मंदिर कार्यक्रमों के लाइव टेलीकास्ट को देखने पर प्रतिबंध लगा दिया है। तमिलनाडु में, श्री राम के 200 से अधिक मंदिर हैं। एचआर और सीई-प्रबंधित में मंदिरों में, श्री राम के नाम पर किसी पूजा, भजन, प्रसादम या अन्नदानम की अनुमति नहीं है।”

Ram Mandir

विवाद सामने आने के बाद, राम लला का ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह आज सुबह अयोध्या में होने वाला था, जिसमें प्रधान मंत्री Narendra Modi और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। मंदिर शहर में सुरक्षा उपाय काफी बढ़ा दिए गए थे, रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों को रणनीतिक रूप से तैनात किया गया था, पुलिस सरयू नदी पर नाव से गश्त कर रही थी, और Ayodhya के महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बम विरोधी दस्ते तैनात थे।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *