Delhi में ठण्ड के कारन Red Alert!

Delhi में सबसे ठंडा दिन !

"Delhi में सबसे ठंडा दिन तापमान गिरकर 3.5 डिग्री सेल्सियस पर, शहर में घना कोहरा छाया, दृश्यता शून्य; उड़ानें, ट्रेनें प्रभावित"

Delhi  और उत्तर एवं पूर्वी भारत में घना कोहरा छाया रहा और रविवार सुबह कई स्थानों पर दृश्यता शून्य हो गई।

Delhi में न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस समय के लिए सामान्य से चार डिग्री कम और सीज़न का अब तक का सबसे कम तापमान है। शहर इस समय शीत लहर की चपेट में है, जिसके सोमवार तक जारी रहने की उम्मीद है, जब न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

विवार को अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है.

सुबह पांच बजे पालम और सफदरजंग स्टेशनों पर दृश्यता शून्य हो गई और साढ़े आठ बजे तक दृश्यता शून्य रही। हिसार में भी दृश्यता शून्य हो गई। सुबह 11.30 बजे के बाद कोहरा छंटना शुरू होने की उम्मीद है।

सुबह-सुबह देश में कई अन्य स्थानों पर यह शून्य था, लेकिन इसमें थोड़ा सुधार देखा गया।

Delhi

“इस सर्दी के मौसम में यह पहली बार है कि अमृतसर से डिब्रूगढ़ तक Ganganagar, patiala, Ambala, Chandigarh , Palam, Safdarjung , Barely , Lucknow,  Varanasi , और Tejpur (असम) में शून्य दृश्यता दर्ज की जा रही है… कोहरा छाया हुआ है आईएमडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “अमृतसर से डिब्रूगढ़ तक 10 लाख वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र और 2350 किलोमीटर की रैखिक दूरी तक फैला हुआ है।”

Delhi के लिए एक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था, आईएमडी और Delhi  Airport  प्राधिकरण ने सभी यात्रियों से एयरलाइंस और भारतीय रेलवे के साथ उड़ानों और ट्रेनों के समय की जांच करने का आग्रह किया था।

Delhi Airport की वेबसाइट के मुताबिक कई उड़ानों में देरी हुई है। Chennai , Banglore, Mumbai और Ahmedabad  से Delhi  आने वाली उड़ानों में कुछ घंटों की देरी हुई और चंडीगढ़ से एक उड़ान रद्द कर दी गई। औरंगाबाद, जयपुर, इंदौर, पोर्ट ब्लेयर, कोचीन और कोयंबटूर की ओर जाने वाली उड़ानों में भी देरी हुई।


Flight delay

अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी प्रभावित हुईं. कोलंबो, लंदन, शारजाह, एम्स्टर्डम और बैंकॉक जाने वाली उड़ानों में कुछ घंटों की देरी हुई। इसी तरह जेद्दा, शारजाह, इस्तांबुल, अबू धाबी, रियाद, कुवैत, सिंगापुर और नैरोबी से आने वाली उड़ानों में भी देरी हुई।

Flightradar24 के अनुसार – एक ऑनलाइन पोर्टल जो उपग्रह प्रौद्योगिकी का उपयोग करके दुनिया भर में वास्तविक समय में उड़ानों को ट्रैक करता है – Delhi  हवाई अड्डे पर रविवार सुबह 9 बजे तक 173 उड़ानों के प्रस्थान और 77 उड़ानों के आगमन में देरी देखी गई। पोर्टल के मुताबिक 31 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं.

इस बीच उत्तर रेलवे ने Delhi  क्षेत्र में 22 ट्रेनों के विलंबित होने की सूचना दी है। रेलगाड़ियाँ आज़मगढ़, अमृतसर, पुरी, कानपुर, सहरसा, रीवा, प्रयागराज, राजेंद्रनगर, अम्बेडकरनगर, प्रतापगढ़, इंदौर, वास्को, चेन्नई, हैदराबाद, फ़िरोज़पुर, बीकानेर, कटिहार, जम्मू, कामाख्या और मानिकपुर सहित विभिन्न स्थानों से Delhi  जा रही थीं।

.

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *