Easter 2024:आइए जानते हैं कि हम भारत में कैसे ईस्टर मना सकते हैं!

Easter 2024 Celebration

Easter 2024-ईस्टर दुनिया भर के ईसाइयों के लिए एक खास अवसर है, जो आशा, नवीकरण और एक नए जीवन का प्रतीक माना जाता है। इस दिन को समुदाय की नई शुरुआत की सुबह, पुनरुत्थान का समय और जीवन का उत्सव माना जाता है, जो हमें उस आशा की याद दिलाता है कि जीवन में हमेशा रोशनी की किरण होती है। इसे कभी भी खोना नहीं चाहिए, क्योंकि चाहे जितना भी अंधेरा हो, लेकिन उसके अंत में हमेशा उम्मीद की किरण होती है। यह दिन एक खास दावत और उत्सव का भी होता है, जिसमें लोग प्रार्थना सेवाओं में भाग लेते हैं, Easter अंडे सजाते और वितरित करते हैं, और पारंपरिक ईस्टर खेल खेलते हैं। लेकिन क्रिसमस के विपरीत, ईस्टर के त्योहार की कोई निश्चित तारीख नहीं होती, जिससे यह और भी अनूठा और रोमांचक बनता है।

Easter त्यौहार के पीछे का कारण और इतिहास

Easter के पीछे की कहानी बाइबिल के नए नियम में है। उसमें बताया गया है कि कैसे यीशु को रोमन अधिकारियों ने गिरफ्तार किया क्योंकि उन्होंने “ईश्वर का पुत्र” होने का दावा किया था। फिर रोमन सम्राट पोंटियस पिलाट ने उन्हें क्रूस पर चढ़ाकर मौत की सजा सुनाई। तीन दिन बाद उनका पुनरुत्थान हुआ जो ईस्टर के रूप में मनाया जाता है। यह दिन यहूदियों के त्योहार फसह के साथ जुड़ा है।

Easter 2024 Celebration

नए नियम के अनुसार, माना जाता है कि उनका पुनरुत्थान उनके क्रूस पर चढ़ाने के तीसरे दिन हुआ था। यह लेंट के धार्मिक मौसम का हिस्सा है, जो उपवास, प्रार्थना और तपस्या की 40 दिनों की अवधि होती है।

यह दिन ईसा मसीह की वापसी का प्रतीक है जिन्होंने मानवता के पापों के लिए अपना जीवन बलिदान किया। पुनरुत्थान उन्हें ईश्वर का सच्चा पुत्र साबित करता है जिन्होंने स्वर्ग में जाने से पहले बुराई और मृत्यु को परास्त किया।

Easter मसीह के जुनून के पूरा होने का प्रतीक है, जो लेंट से शुरू होता है और पवित्र सप्ताह के साथ समाप्त होता है। इसमें पवित्र गुरुवार (मौंडी गुरुवार भी शामिल है जो यीशु के अंतिम भोज का जश्न मनाता है), गुड फ्राइडे (जब यीशु का क्रूस मनाया जाता है) और अंततः ईस्टर रविवार के साथ समाप्त होता है।

Easter 2024-भारत में कैसे ईस्टर मना सकते हैं?

ईस्टर लेंट के 40 दिनों के बाद आता है। चमकीले रंग वाले चॉकलेट से भरे अंडों का आदान-प्रदान किया जाता है, और ईस्टर बनी बच्चों को चॉकलेट अंडे वितरित करता है, ईस्टर अंडे की खोज होती है और ईस्टर पर बहुत सारी मज़ेदार गतिविधियाँ होती हैं।

ईस्टर विजिल, एक धार्मिक सेवा, यह है कि कितने चर्च ईस्टर उत्सव से पहले शनिवार के देर घंटों में ईस्टर उत्सव शुरू करते हैं। ईस्टर अंडे सहित कई गैर-धार्मिक उत्सव भी होते हैं। अंडे जन्म और प्रजनन क्षमता का प्रतिनिधित्व करते हैं, और ऐसा माना जाता है कि इनका उपयोग ईस्टर उत्सव के दौरान यीशु के पुनर्जन्म के प्रतीक के रूप में किया जाता है। गैर-धार्मिक उत्सवों में ईस्टर अंडे की परंपरा शामिल है, जो प्रजनन क्षमता और जन्म का प्रतिनिधित्व करता है और ईस्टर बन्नी जो रविवार की सुबह बच्चों को चॉकलेट और मिठाइयाँ देता है।

Easter 2024 Celebration

ईस्टर रविवार और संबंधित उत्सव, जैसे ऐश बुधवार, मौंडी थर्सडे और पाम संडे, को “चलने योग्य पर्व” माना जाता है। हालाँकि ईसाई धर्म में ईस्टर का बहुत धार्मिक महत्व है, कई परंपराएँ पूर्व-ईसाई, बुतपरस्त काल की हैं। यह ईसाई उत्सव फसह के यहूदी त्योहार के साथ-साथ मिस्र से यहूदियों के पलायन के साथ भी निकटता से जुड़ा हुआ है, जैसा कि पुराने नियम में वर्णित है।

यह दावत और उत्सव का दिन है, जिसके दौरान लोग प्रार्थना सेवाओं में भाग लेते हैं, ईस्टर अंडे सजाते हैं और वितरित करते हैं और पारंपरिक ईस्टर खेल जैसे अंडा रोलिंग, अंडा टैपिंग और अंडा सजावट खेलते हैं। ईस्टर लिली की तरह ईस्टर अंडा (जिसका उपयोग चर्चों में सजावट के लिए किया जाता है) नए जीवन और प्रजनन क्षमता का प्रतिनिधित्व करता है।

  • अपने बच्चों को ईस्टर एग हंट इवेंट पर ले जाएं।
  • अपने बच्चों के साथ ईस्टर कहानी पढ़ें और उन्हें अन्य देशों में ईस्टर कैसे मनाया जाता है बताएं।
  • चर्च सेवा कार्यक्रमों में भाग लेकर यीशु के पुनरुत्थान का जश्न मनाएं।
  • अपने बच्चों को बेघर आश्रय में ले जाकर गरीबों को खाना खिलाएं।
  • कागज के फूल, ईस्टर अंडे और ईस्टर बनी बनाकर एक स्वस्थ कला प्रतियोगिता आयोजित करें।
  • रविवार को अपने परिवार के साथ सैर पर जाएं और प्रकृति का अन्वेषण करें।
  • यूरोपीय संस्कृति में अंडे के पेड़ की तरह बनाएं और संगठन करें।
  • अपने रिश्तेदारों के साथ ईस्टर चाय पार्टी का आयोजन करें और आनंद लें।
Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *