Google Doodle: Google ने धूमधाम से मनाया Flat White Coffee,एनीमेटेड डूडल के साथ! यहाँ जानिए इसे बनाने का तरीका!

Google Doodle आज फ्लैट व्हाइट को श्रेष्ठ रूप से मनाता है, जो एक एस्प्रेसो-आधारित पेय है जिसका मानना है कि इसकी उत्पत्ति ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में हुई थी।

Google doodle

आज, Google एक मनमोहक और इंटरैक्टिव डूडल के माध्यम से दुनिया भर में फ़्लैट व्हाइट कॉफ़ी की लोकप्रियता का जश्न मना रहा है। कॉफ़ी पेय में एस्प्रेसो शॉट के ऊपर उबला हुआ दूध डाला जाता है और माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति ऑस्ट्रेलिया या न्यूज़ीलैंड में हुई थी। Google ने फ़्लैट व्हाइट का जश्न मनाने के लिए 11 मार्च का दिन चुना है, क्योंकि 2011 में इसी दिन यह शब्द ऑक्सफ़ोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में जोड़ा गया था।

‘आज का एनिमेटेड डूडल फ्लैट व्हाइट का जश्न मनाता है, जो एस्प्रेसो के एक शॉट के ऊपर उबले हुए दूध का एक पसंदीदा कॉफी पेय है। Google ने अपनी वेबसाइट पर बताया, ”कई लोग अनुमान लगाते हैं कि पेय पहली बार 1980 के दशक के दौरान ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में परोसा गया था, जब यह पेय सिडनी और ऑकलैंड में मेनू पर आया था।

हालाँकि फ़्लैट व्हाइट कॉफ़ी की उत्पत्ति पर गहन बहस छिड़ गई है, ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड दोनों ने 1980 के दशक में इस पेय का आविष्कार करने का दावा किया है। सटीक उत्पत्ति अस्पष्ट बनी हुई है, संकेतों से पता चलता है कि सपाट सफेद रंग संभवतः दोनों देशों में स्वतंत्र रूप से विकसित हुआ है।

Google डूडल विभिन्न स्थानीय और वैश्विक विषयों जैसे छुट्टियों, महत्वपूर्ण तिथियों और समाज पर छाप छोड़ने वाले प्रभावशाली व्यक्तियों का सम्मान करने के लिए Google लोगो में सहज और अस्थायी परिवर्तन हैं।

डूडल चित्र, एनिमेशन, स्लाइड शो, वीडियो और गेम जैसे विभिन्न रूपों में आते हैं, जो उपयोगकर्ताओं को विविध और आकर्षक अनुभव प्रदान करते हैं।

Google Doodle-Flat White Coffee कैसे बनाएं?

  • अपना एस्प्रेसो शॉट बनाएं। यह सुनिश्चित करें कि आपने अपने कॉफी को वजन में मापा है।
  • यदि आपके पास घर पर एस्प्रेसो मशीन नहीं है, तो आप मोका पॉट या एरोप्रेस के साथ इसे बनाने का प्रयास कर सकते हैं।
  • अपने दूध को सिल्की बनाने के लिए उबालें, माइक्रोफोम बुलबुले बनाते हैं। ताजगी से भरा दूध, फुल फैट फोम बनाने के लिए बेहतर होता है, लेकिन स्किम्ड या सेमी-स्किम्ड भी ठीक है।
  • दूध को सही घनापन तक खींचना आसान नहीं है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से प्रैक्टिस कर रहे हैं।
  • दूध में उत्पन्न किसी भी बुलबुले को हटा दें। आप इसे अपने काउंटरटॉप पर अपने दूध की जग पर हल्के हाथ से टैप करके कर सकते हैं।
  • एक चमचे की मदद से दूध को एस्प्रेसो पर डालें, सावधानी से यह सुनिश्चित करते हुए कि आप केवल गरम दूध ही डाल रहे हैं, जिससे एस्प्रेसो क्रेमा बरकरार रहेगा, और आपका फ्लैट व्हाइट तैयार है।

Google Doodle-Flat white vs Latte

जब बात आती है फ्लैट व्हाइट कॉफी और लट्टे की, तो यह दोनों ही एस्प्रेसो-आधारित पेय हैं, लेकिन उनमें कुछ खास अंतर हैं। और इन अंतरों में से एक बड़ा विशेषता उनके परोसने के आकार में छुपा है।

एक सपाट सफेद रंग के कप की पसंदीदा साइज़ 160-165 मिलीलीटर की ट्यूलिप कप है, जो कि आमतौर पर लैटेस और कैप्पुकिनो के लिए इस्तेमाल होने वाले ग्लास की तुलना में बहुत छोटा होता है।

इस विभिन्नता ने कॉफी-से-दूध अनुपात को प्रभावित किया है, जिससे स्वाद का प्रोफ़ाइल भी अलग होता है। इसकी कॉम्पैक्ट डिज़ाइन के कारण, सपाट सफेद में लट्टे की तुलना में कॉफी-से-दूध का अनुपात अधिक होता है। इसका परिणामस्वरूप, लट्टे के समान मात्रा का उपयोग करने के बावजूद, सपाट सफेद एस्प्रेसो का स्वाद अधिक तेज़ होता है। दूसरी ओर, लैटेस एस्प्रेसो को अधिक पतला करते हैं।

Also Read:

WPL 2024: Harmanpreet kaur की तूफानी बैटिंग से मुंबई इंडियंस ने प्लेऑफ में कदम रखा!देखें रोमांचक वीडियो और हाईलाइट्स!

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *