Indian Navy Veteran Released by Qatar:भारत में उतरते ही नौसेना अफसर ने क्या कहा? |Latest update

Indian Navy Veteran Released by Qatar -18 महीने की हिरासत के बाद, 8 पूर्व भारतीय नौसैनिकों को, जिन्हें गिरफ्तार किया गया था, मौत की सजा दी गई थी और बाद में जेल में डाल दिया गया था, कतर के अमीर द्वारा माफी के बाद रिहा कर दिया गया है।

उनकी रिहाई का स्वागत करते हुए, विदेश मंत्रालय ने सोमवार, 12 फरवरी की सुबह एक संक्षिप्त बयान जारी किया, जिसमें कहा गया कि उनमें से अधिकांश भारत लौट आए हैं।

Qatar जेल से रिहा होकर आखिरकार राहत महसूस कर रहे भारतीय नौसेना के सात पूर्व अधिकारियों ने दिल्ली हवाई अड्डे पर “भारत माता की जय” के नारे लगाए।

भारतीय नौसेना के आठ दिग्गजों में से सात, जिन्हें ‘जासूसी’ के आरोप में मौत की सजा सुनाए जाने के महीनों बाद कतर की एक अदालत ने रिहा कर दिया था, ने सोमवार सुबह नई दिल्ली पहुंचने पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की।

Indian Navy Veteran Released by Qatar- ऐतिहासिक खबर का पूरा अपडेट:

अगस्त 2022 से हिरासत में लिए गए आठ नौसैनिकों को पिछले साल 26 अक्टूबर को कतर की प्रथम दृष्टया अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी।

भारत ने फैसले से खुद को “गहरा झटका” बताया था, लेकिन किसी भी आलोचना से परहेज किया था। यहां तक कि जब दिसंबर में दुबई में सीओपी शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कतर के साथ एक छोटी बातचीत की थी, तब भी भारत ने कभी भी स्पष्ट रूप से उल्लेख नहीं किया था कि आठ नौसैनिकों के भाग्य का मुद्दा उठाया गया था या नहीं। बाद में मोदी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया कि उन्होंने “द्विपक्षीय साझेदारी की संभावना और कतर में भारतीय समुदाय की भलाई” पर चर्चा की।

नवंबर में, भारत सरकार ने मौत की सजा के खिलाफ अपील अदालत से अनुरोध किया। 28 दिसंबर को अपील अदालत ने फैसला दिया कि उनकी मृत्युदंड घटाकर अलग-अलग अवधि के कारावास में बदल दी जाएगी।

Names of 8 Indian Navy veterans:

आठ Indian Navy veterans के नाम हैं “कैप्टन नवतेज सिंह गिल, कैप्टन बीरेंद्र कुमार वर्मा, कैप्टन सौरभ वशिष्ठ, कमोडोर अमित नागपाल, कमोडोर पूर्णेंदु तिवारी, कमोडोर सुगुनाकर पकाला, कमोडोर संजीव गुप्ता और नाविक रागेश”।

आठ दिग्गजों में से, कैप्टन नवतेज गिल को उत्कृष्टता के लिए राष्ट्रपति के स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया था, जब उन्होंने नौसेना अकादमी से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और बाद में तमिलनाडु के वेलिंगटन में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज में प्रशिक्षक के रूप में कार्य किया, PTI ने पहले बताया था।

Indian Navy Veteran Released by Qatar- भारत में उतरते ही नौसेना अफसर ने क्या कहा?

कतर से लौटे नौसेना के एक दिग्गज अफसर ने कहा, “PM Modi के हस्तक्षेप के बिना हमारे लिए यहां खड़ा होना संभव नहीं था। और यह भारत सरकार के निरंतर प्रयासों के कारण भी हुआ।

Qatar से लौटे एक अन्य नौसेना के दिग्गज ने कहा, “हमने भारत वापस आने के लिए लगभग 18 महीने तक इंतजार किया। हम पीएम के बेहद आभारी हैं। यह उनके व्यक्तिगत हस्तक्षेप और कतर के साथ उनके समीकरण के बिना संभव नहीं होता। हम आभारी हैं। हर प्रयास के लिए हम तहे दिल से भारत सरकार को धन्यवाद देते हैं और यह दिन उन प्रयासों के बिना संभव नहीं होता।

राहत महसूस कर रहे भारतीय नौसेना के सात पूर्व अधिकारियों ने दिल्ली हवाई अड्डे पर “भारत माता की जय” के नारे लगाए।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *