Pakistan Election Results 2024:क्या इमरान खान बनेंगे Pakistan के नए प्रधानमंत्री? |Latest update

इस सप्ताह की शुरुआत में हुए चुनावों के बाद पाकिस्तान में राजनीतिक दल देश में सरकार बनाने के लिए दौड़ रहे हैं। पाकिस्तान में क्या हो रहा है और नई सरकार कौन बना रहा है, इस पर सभी अपडेट यहां दिए गए हैं।

Pakistan Election Results 2024-पाकिस्तान के चुनाव में Imran Khan और Nawaz Sharif दोनों ने जीत का दावा किया है. सड़कों पर अशांति है, जिसमें देश के कुछ हिस्सों में हिंसा की खबरें भी शामिल हैं। और हमेशा की तरह, धांधली और चुनाव में हेरफेर के आरोप व्याप्त हैं।

शनिवार को Geo टीवी ने बताया कि नवाज और उनके भाई शहबाज शरीफ की पार्टी, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और बिलावल भुट्टो जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने केंद्र और पंजाब में गठबंधन सरकार बनाने पर सहमत हो गए हैं। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान, जो नौ मई को सैन्य प्रतिष्ठानों पर हुए हमलों से जुड़े 12 मामलों में जेल में बंद था, शनिवार को जमानत मिली।

Imran Khan Jail Update:

पूर्व प्रधान मंत्री Imran Khan को जेल में डाल दिया गया और कई सजाएं सुनाई गईं, जिससे वह दौड़ से बाहर हो जाएंगे। उनके सहयोगियों और सहयोगियों को उत्पीड़न का सामना करना पड़ा और उनकी पार्टी, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पर प्रतिबंध लगा दिया गया, जिससे इमरान-वफादारों को स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा। नेतृत्वहीन, एक अपाहिज संगठन के साथ, और प्रतिष्ठान के दबाव में, पीटीआई के कई लोगों ने बस अपनी पार्टियां बनाने के लिए अलग हो गए, जबकि जो वफादार बने रहे उन्हें प्रचार करने के लिए संघर्ष करना पड़ा।

इस प्रकार Nawaz Sharif के लिए 8 फरवरी को जीत का परचम लहराने के लिए मंच तैयार हो गया था। पाकिस्तान और विदेशों में अधिकांश टिप्पणीकारों को उम्मीद थी कि पीटीआई लड़खड़ा जाएगी, जबकि प्रतिष्ठान समर्थित पीएमएल-एन जीत की ओर अग्रसर होगी।

फिर भी, जब गुरुवार रात को नतीजे आने शुरू हुए, तो यह स्पष्ट था कि जनता के बीच इमरान खान की लोकप्रियता उनके वफादारों के चुनावी प्रदर्शन में बदल गई थी – उनके पीछे प्रतिष्ठान की पूरी ताकत होने के बावजूद, नवाज के लिए यह आसान नहीं होने वाला था आख़िरकार।

Pakistan Election Results 2024:

पाकिस्तानी चुनाव आयोग ने अभी तक अंतिम परिणामों को नहीं बताया है। लेकिन पाकिस्तानी मीडिया में अनौपचारिक रुझानों की रिपोर्टों के साथ, राजनीतिक रूप से विभाजित देश में राजनीतिक दल बातचीत करने और नई सरकार बनाने के लिए गठबंधन पर विचार करने लगे। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी के लिए, हालांकि, परिस्थितियां अलग दिखती हैं।

नेशनल असेंबली में 265 सीटों के लिए चुनाव हुए और एक राजनीतिक दल को साधारण बहुमत के लिए 133 सीटों की आवश्यकता होती है। Pakistan में बढ़ते आतंकवादी हमलों और चुनावी कदाचार के आरोपों के बीच गुरुवार शाम 5 बजे मतदान संपन्न हो गया। संसदीय चुनावों के बाद, नवनिर्वाचित संसद एक प्रधान मंत्री का चयन करेगी। यदि किसी एक पार्टी को बहुमत नहीं मिलता है, तो विधानसभा सीटों के सबसे बड़े हिस्से वाली पार्टी गठबंधन सरकार बना सकती है।

Pakistan मीडिया Dawn के मुताबिक, कुल 265 नेशनल असेंबली निर्वाचन क्षेत्रों में से 245 के नतीजे शुक्रवार देर रात तक घोषित किए गए। नतीजों में निर्दलीय उम्मीदवार, जिनमें ज्यादातर इमरान खान समर्थित थे, 99 सीटों के साथ बढ़त पर हैं। पीएमएल-एन और पीपीपी ने क्रमशः 69 और 52 सीटें जीती थीं। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये दोनों पार्टियां सदन में महिलाओं और गैर-मुसलमानों के लिए आरक्षित 70 सीटों में से अधिकांश सीटें जीतने के लिए तैयार थीं।

Imran Khan Victory Speech:

पकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री Imran Khan को फिलहाल 10 साल की सजा सुनाई गई है। पीटीआई 99 सीटों के साथ सबसे आगे चल रही है, और उनके जितने समर्थक हैं, वे मानते हैं कि इमरान खान पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री होगा 2024 में। इसके लिए, उनके आईटी सेल ने X पर एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता से निर्मित वीडियो शेयर किया है, जिसमें इमरान खान लोगों को बधाई दे रहे हैं।

Also read : Exclusive! कैद में पूर्व पाकिस्तान “PM Imran Khan”! 10 साल की सजा, यह खुलासा सभी को हैरान कर देगा!

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *